हरियाणा में शीर्ष 10 इंटीरियर डिजाइनर- हरियाणा यूनिटेक साइबर पार्क, सालार गुंज गेट, अग्रोहा धाम, चोर गुम्बद, लोरहू किला और अधिक जैसी अद्भुत वास्तुशिल्प परियोजनाओं का घर है। आइए हरियाणा के शीर्ष 10 इंटीरियर डिजाइनरों के बारे में बात करते हैं। पिछले दशक में हरियाणा की शहरी आबादी प्रति वर्ष 4.42% बढ़ी है।

क्षेत्र का उपयोग करने वालों के लिए एक स्वस्थ और अधिक सौंदर्यवादी रूप से सुखद वातावरण प्रदान करने के लिए किसी इमारत के इंटीरियर को उन्नत करने की कला और विज्ञान को इंटीरियर डिजाइन के रूप में जाना जाता है। एक व्यक्ति जो ऐसी सुधार परियोजनाओं को डिजाइन, जांच, समन्वय और पर्यवेक्षण करता है उसे इंटीरियर डिजाइनर के रूप में जाना जाता है। वैचारिक निर्माण, अंतरिक्ष योजना, साइट निरीक्षण, प्रोग्रामिंग, अनुसंधान, परियोजना हितधारकों के साथ बातचीत, निर्माण प्रबंधन और डिजाइन निष्पादन के अलावा, इंटीरियर डिजाइन एक विविध कैरियर है।

Table of Contents

हरियाणा 2023 में शीर्ष 10 इंटीरियर डिजाइनर

यहां हरियाणा के सर्वश्रेष्ठ 10 इंटीरियर डिजाइनरों की सूची दी गई है। आशा है कि यदि आप अपने नए घर के लिए एक इंटीरियर डिजाइनर की तलाश कर रहे हैं और इसे अपने सपनों के घर जैसा बना रहे हैं तो यह आपके लिए मददगार साबित होगा।

डिज़ाइन डी मैसन

डिज़ाइन डी मैसन निस्संदेह हरियाणा की सर्वश्रेष्ठ इंटीरियर डिज़ाइनिंग फर्म है। वे एक ही फर्म में आर्किटेक्ट, इंटीरियर डिजाइनिंग, प्रोजेक्ट मैनेजर और सेवा सलाहकारों को एक साथ लाते हैं। 2009 में एआर एकता फोगट और सह-संस्थापक एआर द्वारा पाया गया। अविनाश कौर जिनके पास इस क्षेत्र में 16 वर्षों से अधिक का अनुभव है। उन्होंने कस्टम आवासीय, संस्थागत, वाणिज्यिक और अस्पताल और अन्य स्वास्थ्य देखभाल भवन में काम किया है

डिज़ाइन डी मैसन द्वारा विस्तारित सेवाओं में शामिल हैं-

वास्तु चित्र
3डी प्रतिपादन
3डी वॉकथ्रू
निर्माण सेवाएं
अनुमान और BOQ
आंतरिक सज्जा
आंतरिक लेआउट
कार्यकारी आरेखन
सबमिशन चित्र
सेवाएँ चित्र
भूदृश्य डिज़ाइन

संपर्क करें

पता- कार्यालय- #15, दादू डेयरी के सामने, एम.एस. एन्क्लेव, ढकोली, जीरकपुर, पंजाब
हमें कॉल करें- +917837232915, 8196003560
हमें designdemaison2@gmail.com पर मेल करें

आर्कनेस्ट

आर्केनेस्ट में वे समझते हैं कि आपके लिए अपनी कल्पना को सृजन में बदलना कितना महत्वपूर्ण है और इसे आपके लिए साकार करने के लिए बहुत प्रयास करना चाहिए। उन्हें अपनी टीम पर गर्व है जो अंतरिक्ष दृश्य में विशेषज्ञता के साथ इंटीरियर डिजाइन और सजावट में विशेषज्ञता रखती है। वे आपकी सभी इंटीरियर डिजाइनिंग जरूरतों के लिए यहां मौजूद हैं।

पता- प्लॉट नंबर 204, औद्योगिक क्षेत्र चरण -2, पंचकुला, हरियाणा।
पिन कोड – 134109

पिक्सीलो डिज़ाइन

पिक्सीलो डिज़ाइन जानता है कि आपके घर को आपके सपनों का घर कैसे बनाया जाए। वे आपको आपकी जीवनशैली और आराम के अनुरूप विलासिता, सुंदरता और आराम का सही मिश्रण प्रदान करते हैं। वे सुंदर और स्वागतयोग्य कार्य स्थान बनाने में भी माहिर हैं। उनके पास व्यावसायिक स्थानों के लिए वास्तुकला और टर्न-की समाधानों में बहुत अनुभव है।

पता- दुकान नंबर 22 शिवा मार्केट, सेक्टर 11, पंचकुला, हरियाणा 134113

एएसएसएल आर्किटेक्ट्स एवं एसोसिएटेड

पंचकुला, ट्राइसिटी में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले इंटीरियर डिजाइनरों और आर्किटेक्ट्स में से एक, एएसएसएल आर्किटेक्ट्स एंड एसोसिएट्स है। एएसएसएल आर्किटेक्ट्स एंड एसोसिएट्स के ग्राहक न केवल ट्राइसिटी क्षेत्र (चंडीगढ़, पंचकुला और मोहाली) से हैं, बल्कि आसपास के अन्य राज्यों से भी हैं। एएसएसएल आर्किटेक्ट्स एंड एसोसिएट्स के पास आर्किटेक्ट्स की एक गौरवान्वित और खुशहाल टीम है जो ग्राहकों की सबसे खुशहाल सूची बनाने का प्रयास करती है।

पता- हाउस नंबर 3006, सेक्टर-82 ए, आईटी सिटी रोड, साहिबजादा अजीत सिंह नगर, पंजाब 140055

शून्य

शून्य के पास आपकी परियोजनाओं के प्रति जुनून और प्रतिबद्धता वाले युवा, गतिशील लोगों की एक टीम है। वे निश्चित रूप से अपनी सेवा से आपके भौतिक स्थान को बढ़ाएंगे। शून्य एक महत्वाकांक्षी स्टार्ट अप कंपनी है और अपने ग्राहकों के साथ जादू पैदा करना पसंद करती है।

पता- सेक्टर 2, पंचकुला, हरियाणा, भारत

वास्तुकार सूरी और एसोसिएट्स

उनका मुख्य लक्ष्य सबसे समकालीन वास्तुशिल्प निर्माण तकनीकों और स्पष्ट डिजाइन के आधार पर अपने ग्राहकों को मूल्य प्रदान करना और असाधारण भवन समाधान प्रदान करना है। वे अपने ग्राहकों के साथ एक-पर-एक बातचीत करते हैं, और हमारे डिज़ाइन उनके व्यक्तित्व को वास्तुशिल्प शैली में शामिल करते हैं। उनके पेशेवर कौशल और ग्राहक की चाहतों और इच्छाओं के संयोजन ने अभूतपूर्व समाधान तैयार किए हैं।

पता-बाल निकेतन के पास, सेक्टर 2, पंचकुला, हरियाणा 134112

Homeworks

व्यवसाय में 16 वर्षों के साथ, होमवर्क “बेहतर चीजों” पर अधिकार रखता है, जो हर अंतिम विवरण पर बारीकी से ध्यान देते हुए व्यापक डिजाइन और सजावट समाधान प्रदान करता है। उनका मिशन ऐसे प्रेरक कमरे बनाना है जो सावधानीपूर्वक चुने गए हों, उत्कृष्ट ढंग से तैयार किए गए हों और अपने ग्राहकों की जीवनशैली की जरूरतों के प्रति संवेदनशील हों। आपके आवासीय और व्यावसायिक स्थानों को “विभिन्न प्रकार की मानवीय गतिविधियों के लिए प्रभावी सेटिंग” में बदलने के लिए, वे आपके प्रोजेक्ट से जुड़ी हर चीज़ का ध्यान रखते हैं।

पता – एससीओ – 77, स्वास्तिक विहार, एमडीसी, सेक्टर – 5, पंचकुला -134114 – भारत

11आर्कस्टूडियो

11आर्कस्टूडियो में हमारा लक्ष्य हमेशा अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम संभव सेवा देना है। उन्हें निर्धारित समय पर और रचनात्मक डिजाइन के साथ परियोजनाओं को पूरा करने में बहुत आनंद आता है। वे कीमत के हिसाब से सर्वोत्तम गुणवत्ता प्राप्त करने का प्रयास करते हैं। कुशल विशेषज्ञों के समूह 11आर्कस्टूडियो का मिशन अपने ग्राहकों को आनंददायक अनुभव प्रदान करना है।

पता- 1027/11, पंचकुला, हरियाणा-134112, भारत।

आर्किटेक्ट्स कंसोर्टियम

आर्किटेक्ट्स कंसोर्टियम पूर्ण इंटीरियर डिजाइनिंग पैकेज प्रदान करता है। ब्रीफिंग से लेकर प्रोजेक्ट पूरा होने, साइट चयन और पूर्व खरीद व्यवहार्यता, प्रारंभिक डिजाइन, विकसित डिजाइन, विस्तृत डिजाइन, अनुबंध दस्तावेज और अनुबंध प्रशासन तक। अपनी इंटीरियर डिजाइनिंग सेवाओं में वे निम्नलिखित बातों का ध्यान रखते हैं, जगह, प्रकाश व्यवस्था, फर्श, छत, फर्नीचर और बहुत कुछ। उनके पास इन-हाउस इंजीनियरों की एक समर्पित और सुशिक्षित टीम है। यह डिजाइनिंग और कार्यान्वयन में सर्वोत्तम स्तर का समन्वय सुनिश्चित करता है।

पता- एससीओ-42, लेवल-2, फेज़-3बी2, मोहाली, (पंजाब)-160059, भारत।

मनोरंजक इंटीरियर

अम्यूज़िंग इंटीरियर घरों और व्यवसायों के लिए विशिष्ट इंटीरियर डिज़ाइन अवधारणाएँ प्रदान करता है, और यह अपने सभी प्रयासों में सावधानीपूर्वक है। चाहे आवासीय, वाणिज्यिक, या आतिथ्य परियोजनाओं के लिए, उनके द्वारा दी जाने वाली इंटीरियर डिजाइन सेवाएं ग्राहकों के परिष्कृत स्वाद को दर्शाती हैं। रोहित कुमार, एक इंटीरियर डिजाइनर जो अपने अभिनव दृष्टिकोण और अद्वितीय डिजाइन विचारों के लिए प्रसिद्ध हैं, ने नोएडा स्थित इस संगठन को लॉन्च किया।

पता- 106, प्रथम तल, ए-21, सेक्टर 67, नोएडा – 201301

निष्कर्ष

हमारे शोध और समझ के अनुसार ये हरियाणा के कुछ सर्वश्रेष्ठ इंटीरियर डिजाइनर हैं। उनके पैकेजों और सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए उनकी वेबसाइटें अवश्य देखें। वह कंपनी चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो। उम्मीद है कि आपके लिए यह उपयोगी रहे। अपने घर को अपने सपनों का घर बनाने के लिए शुभकामनाएँ!

हरियाणा में शीर्ष 10 इंटीरियर डिजाइनरों पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
प्रश्न: इंटीरियर डिजाइनर क्या है?

उत्तर: एक इंटीरियर डिजाइनर एक पेशेवर होता है जो कार्यात्मक और सौंदर्यपूर्ण तरीके से आंतरिक स्थानों की योजना बनाता है और डिजाइन करता है। वे घरों, कार्यालयों और अन्य स्थानों के लिए आकर्षक और कार्यात्मक आंतरिक सज्जा बनाने के लिए डिजाइन सिद्धांतों, रंग सिद्धांत, सामग्री और अंतरिक्ष योजना के अपने ज्ञान का उपयोग करते हैं।

प्रश्न: इंटीरियर डिजाइनर कौन सी सेवाएं प्रदान करते हैं?

उत्तर: इंटीरियर डिजाइनर अंतरिक्ष योजना, रंग चयन, फर्नीचर चयन और प्लेसमेंट, प्रकाश डिजाइन, सामग्री चयन और परियोजना प्रबंधन सहित कई प्रकार की सेवाएं प्रदान करते हैं। वे ग्राहकों की ज़रूरतों और प्राथमिकताओं को समझने के लिए उनके साथ काम करते हैं, और फिर उन आवश्यकताओं को पूरा करने वाले डिज़ाइन बनाते हैं।

प्रश्न: क्या मुझे अपने प्रोजेक्ट के लिए इंटीरियर डिजाइनर की आवश्यकता है?

उत्तर: यह आपके प्रोजेक्ट के दायरे और आपकी डिज़ाइन विशेषज्ञता पर निर्भर करता है। यदि आपके पास स्पष्ट विचार है कि आप क्या चाहते हैं और इसे क्रियान्वित करने का कौशल है, तो आपको इंटीरियर डिजाइनर की आवश्यकता नहीं होगी। हालाँकि, यदि आपको स्थान योजना, सामग्री चयन, या समग्र डिज़ाइन में सहायता की आवश्यकता है, तो एक इंटीरियर डिजाइनर एक मूल्यवान संपत्ति हो सकता है।

प्रश्न: मैं हरियाणा में इंटीरियर डिजाइनर का चयन कैसे करूं?

उत्तर: हरियाणा में इंटीरियर डिजाइनर चुनते समय, उनके अनुभव, योग्यता, पोर्टफोलियो और संचार कौशल जैसे कारकों पर विचार करें। ऐसे डिज़ाइनरों की तलाश करें जिनके पास सफलता का सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड हो और जो आपकी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को समझते हों। उन्हें काम पर रखने से पहले उनकी फीस और अनुबंध की शर्तों पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है।

प्रश्न: हरियाणा में एक इंटीरियर डिजाइनर को नियुक्त करने की लागत क्या है?

उत्तर: हरियाणा में एक इंटीरियर डिजाइनर को काम पर रखने की लागत आपके प्रोजेक्ट के दायरे और डिजाइनर के अनुभव और योग्यता के आधार पर भिन्न हो सकती है। कुछ डिज़ाइनर अपनी सेवाओं के लिए एक निश्चित शुल्क लेते हैं, जबकि अन्य प्रति घंटे की दर से शुल्क लेते हैं। संभावित डिजाइनरों को काम पर रखने से पहले उनके साथ फीस और अनुबंध की शर्तों पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

प्रश्न: किसी इंटीरियर डिज़ाइन प्रोजेक्ट में आम तौर पर कितना समय लगता है?

उ: किसी इंटीरियर डिज़ाइन प्रोजेक्ट की लंबाई प्रोजेक्ट के दायरे और डिज़ाइनर की उपलब्धता के आधार पर भिन्न हो सकती है। कुछ परियोजनाएँ कुछ ही हफ्तों में पूरी हो सकती हैं, जबकि अन्य में कई महीने या उससे अधिक समय लग सकता है। प्रोजेक्ट शुरू करने से पहले अपने डिजाइनर के साथ समयसीमा और अपेक्षाओं पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है।