घर के लिए इंटीरियर डिजाइनर– क्षेत्र का उपयोग करने वालों के लिए एक स्वस्थ और अधिक सौंदर्यवादी रूप से सुखद वातावरण प्रदान करने के लिए किसी इमारत के इंटीरियर को उन्नत करने की कला और विज्ञान को इंटीरियर डिजाइन के रूप में जाना जाता है। एक व्यक्ति जो ऐसी सुधार परियोजनाओं को डिजाइन, जांच, समन्वय और पर्यवेक्षण करता है उसे इंटीरियर डिजाइनर के रूप में जाना जाता है। आइए घर के लिए इंटीरियर डिजाइनर के बारे में बात करते हैं।

Interior Designer For Home

हालाँकि घर डिज़ाइन करते समय किसी इंटीरियर डिज़ाइनर को नियुक्त करना आवश्यक नहीं है, लेकिन यह बहुत फायदेमंद हो सकता है। आपका घर एक सामान्य ठेकेदार द्वारा बनाया जा सकता है, लेकिन एक इंटीरियर डिजाइनर अंतिम रूप देने के लिए योग्य है जो संपत्ति को आपके आदर्श निवास में बदल देगा।

Read In English

Table of Contents

घर के लिए इंटीरियर डिजाइनर की भूमिका

लोगों के बीच यह आम गलतफहमी है कि एक इंटीरियर डिजाइनर सिर्फ एक होम डेकोरेटर होता है और बिल्डिंग बन जाने के बाद आपको उनकी जरूरत नहीं पड़ती। वास्तव में, सजावट एक इंटीरियर डिजाइनर के काम का केवल एक हिस्सा है। जबकि सजावट करना उनके सबसे महत्वपूर्ण कामों में से एक है, एक इंटीरियर डिजाइनर पेंट मिलाने या गलीचे खोलने से पहले कई अन्य काम कर सकता है।
यदि इंटीरियर डिज़ाइनर को निर्माण प्रक्रिया की शुरुआत में ही अनुमति मिल जाए तो वे प्रत्येक कमरे के लिए सर्वोत्तम इलेक्ट्रिकल, प्लंबिंग और लाइटिंग लेआउट की योजना बना सकते हैं। यदि आपने अविश्वसनीय कार्यात्मक विवरण वाले घर देखे हैं जैसे कि चतुर स्थानों में आसानी से छिपे हुए आउटलेट, सीढ़ियों के नीचे भंडारण, या रसोई अलमारी में प्रकाश व्यवस्था – तो गृहस्वामी ने घर निर्माण प्रक्रिया में एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करने के लिए एक इंटीरियर डिजाइनर को काम पर रखा होगा।

घर के लिए अपने इंटीरियर डिजाइनर के साथ काम करना

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, अपनी व्यय योजना के प्रति ईमानदार रहें। कुछ डिज़ाइनर छोटी परियोजनाओं या बजट पर काम करने या उनके लिए प्रतिबद्ध होने से इनकार करते हैं। डिज़ाइन योजना शुरू करने से पहले डिज़ाइनर के लिए यह जानकारी रखना सबसे अच्छा है। अपनी डिज़ाइन कंपनी से उसकी मूल्य निर्धारण नीति के बारे में पूछें। इसमें सर्व-समावेशी फ्लैट शुल्क, प्रति घंटा की दर, या लागत प्लस का बिल हो सकता है। (लागत प्लस छूट पर खरीदी गई वस्तुओं पर मार्कअप जोड़ने और अंतर को कीमत के हिस्से के रूप में रखने की प्रथा है।)
संचार में सुधार करने का समय आ गया है। यदि आप प्रति घंटा की दर से भुगतान कर रहे हैं फिर भी डिजाइनर के साथ बार-बार परामर्श की आवश्यकता है, तो लागत बढ़ना शुरू हो सकती है। डिज़ाइनर की ग्राहक भागीदारी के पसंदीदा स्तर का पता लगाएं, और पहल करने के लिए तैयार रहें और रचनात्मक प्रक्रिया में विश्वास रखें। अंत में, आपने इस डिज़ाइनर को चुना क्योंकि उन्होंने जो बनाया था उससे आप प्रभावित हुए थे।

घर के लिए इंटीरियर डिजाइनर

आपको घर के लिए इंटीरियर डिज़ाइनर की आवश्यकता क्यों है, इसके कुछ महत्वपूर्ण कारण यहां दिए गए हैं

महँगी गलतियों को रोकना

जिस गलती को टाला जा सकता था उसे ठीक करने के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च करने से आपको नुकसान हो सकता है। एक कुशल व्यक्ति बहुत देर होने से पहले गलतियाँ पहचान लेगा। किसी प्रोजेक्ट में यथाशीघ्र किसी डिज़ाइनर को काम पर रखने का यह एक और औचित्य है।

समय ही धन है

नवीनीकरण कार्य की देखरेख करने में बहुत समय लग सकता है और निराशा हो सकती है। एक इंटीरियर डिजाइनर की जिम्मेदारी अपने ग्राहकों की ओर से इसे संभालना है और यह देखना है कि सब कुछ योजना के अनुसार हो। ताकि ग्राहक को ऐसा न करना पड़े, वे आपूर्तिकर्ताओं, बिल्डरों, वास्तुकारों, कारीगरों आदि के साथ सभी समन्वय को संभालते हैं। वे उठने वाली किसी भी पूछताछ का पूरे विस्तार से जवाब देते हैं और हम प्रत्येक समय सीमा का ध्यान रखते हैं।
किसी परियोजना में ऐसे कई गतिशील हिस्से भी होते हैं जिनका गृहस्वामी हमेशा पूर्वानुमान नहीं लगा पाते क्योंकि वे अनुभवहीन होते हैं।

इंटीरियर डिजाइनरों को क्षमता देखने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है

पैसे बचाने की कोशिश करते समय जो पहले से मौजूद है उसके साथ काम करना आमतौर पर एक स्मार्ट कदम है। एक विशेषज्ञ इंटीरियर डिजाइनर को पता होगा कि इसे पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है। वे पुरानी चीजों के लिए नए उपयोग खोजने में अधिक कुशल होंगे, जैसे कि फर्नीचर को पुनर्प्राप्त करना जिसे आप मरम्मत से परे मानते थे।

निवेश को अधिकतम करना

पेशेवर लोग जानते हैं कि आगे कैसे देखना है, कई घर मालिकों के विपरीत जो इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि वे अपने सामने क्या देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, अधिकांश इंटीरियर डिजाइनर इस बात से सहमत हैं कि एक कालातीत सौंदर्यशास्त्र एक ऐसे विचार की तुलना में अधिक समय तक टिकेगा जो बहुत विशिष्ट या शैलीबद्ध है। पुनर्विक्रय मूल्य में वृद्धि एक ऐसे इंटीरियर डिजाइनर के साथ काम करने का लाभ है जो शीर्ष स्तर का नहीं हो सकता है। जब यह सौंदर्य की दृष्टि से सुखद होता है तो आपके घर का मूल्य और संभावित खरीदारों की संख्या दोनों बढ़ जाती है। इसलिए, आपका घर जितने अधिक लोग देखेंगे, उतनी ही तेजी से बिकेगा।

डिज़ाइन डी मैसन

यदि आप अपने घर के लिए किसी इंटीरियर डिजाइनर की तलाश कर रहे हैं और नहीं जानते कि उसे कहां मिलेगा, तो आप सही जगह पर हैं, डिज़ाइन डी मैसन ट्राइसिटी की सर्वश्रेष्ठ इंटीरियर डिजाइनिंग कंपनियों में से एक है। हम सर्वोत्तम मूल्य और सर्वोत्तम संभव गुणवत्ता पर अपनी इंटीरियर डिजाइनिंग, इंटीरियर डेकोरेटिंग और आर्किटेक्चर सेवाएं प्रदान करते हैं। हमारी फर्म के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि हम विवरणों पर कितना ध्यान देते हैं।
हमारी पहली चिंता अपने ग्राहकों को ऐसी सेवाएँ प्रदान करना है जो उनके सपनों को साकार करें। तो, अपनी अगली इंटीरियर डिज़ाइनिंग आवश्यकता के लिए हमसे संपर्क करें। आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमें कॉल करें या ईमेल करें।

पता – कार्यालय- #15, दादू डेयरी के सामने, एमएस एन्क्लेव, ढकोली, जीरकपुर, पंजाब

हमें कॉल करें – +917837232915, 8196003560

मेल – designdemaison2@gmail.com

घर के लिए इंटीरियर डिजाइनर के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

घर के लिए इंटीरियर डिजाइनर को नियुक्त करने के क्या फायदे हैं?

घर के लिए इंटीरियर डिजाइनर को काम पर रखने से कई फायदे हो सकते हैं, जैसे:

  • डिजाइन और सजावट में विशेषज्ञता
  • संसाधनों और सामग्रियों तक पहुंच
  • अंतरिक्ष और उसकी क्षमता का व्यावसायिक मूल्यांकन
  • ग्राहक की आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुरूप अनुकूलित डिज़ाइन योजना
  • संकल्पना से लेकर समापन तक संपूर्ण परियोजना का समन्वय
  • कुशल योजना और कार्यान्वयन के माध्यम से समय और धन की बचत
मैं अपने घर के लिए सही इंटीरियर डिजाइनर कैसे ढूंढूं?

अपने घर के लिए सही इंटीरियर डिजाइनर ढूंढने के लिए, आपको यह करना चाहिए:

  • विभिन्न डिज़ाइनरों और उनके पोर्टफोलियो पर शोध करें और तुलना करें
  • उनकी योग्यता, प्रमाणपत्र और अनुभव की जाँच करें
  • परिवार, दोस्तों या सहकर्मियों से रेफ़रल मांगें
  • परियोजना के लिए अपने दृष्टिकोण और लक्ष्यों पर चर्चा करने के लिए एक परामर्श शेड्यूल करें
  • उनकी डिज़ाइन प्रक्रिया, शुल्क और समयरेखा की समीक्षा करें
घर के लिए इंटीरियर डिजाइनर के साथ काम करने की सामान्य प्रक्रिया क्या है?

घर के लिए इंटीरियर डिजाइनर के साथ काम करने की सामान्य प्रक्रिया में कई चरण शामिल होते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • परियोजना के दायरे, बजट और डिज़ाइन प्राथमिकताओं पर चर्चा करने के लिए परामर्श
  • स्थान का आकलन और डिजाइन अवधारणाओं और योजनाओं का विकास
  • सामग्री, फर्नीचर, प्रकाश व्यवस्था और सहायक उपकरण का चयन
  • ठेकेदारों और विक्रेताओं का समन्वय और प्रबंधन
  • स्थापना और अंतिम निरीक्षण
घर के लिए इंटीरियर डिजाइनर को नियुक्त करने में कितना खर्च आता है?

घर के लिए इंटीरियर डिजाइनर को नियुक्त करने की लागत कई कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है, जैसे डिजाइनर का अनुभव, परियोजना का दायरा, चयनित सामग्री और फर्नीचर और स्थान। कुछ डिज़ाइनर प्रति घंटा शुल्क लेते हैं, जबकि अन्य एक निश्चित शुल्क या परियोजना की कुल लागत का एक प्रतिशत शुल्क ले सकते हैं। किसी भी आश्चर्य से बचने के लिए डिजाइनर के साथ फीस और भुगतान शेड्यूल पर पहले से चर्चा करना महत्वपूर्ण है।