पंजाब में शीर्ष 10 वास्तुकला फर्म- पंजाब में वास्तुकला शैली बहुत अनोखी है क्योंकि सिख साम्राज्य ने पंजाब क्षेत्र में 18वीं और 19वीं शताब्दी के दौरान सिख वास्तुकला शैली के विकास को बढ़ावा दिया था। यह अपनी प्रगतिशील शैली के कारण लगातार नए समकालीन रुझानों वाली कई नई विकासशील शाखाओं में बदल रहा है। आइए पंजाब में शीर्ष 10 वास्तुकला फर्मों पर चर्चा करें।

एक क्लासिक पंजाबी कोठी या हवेली औपनिवेशिक और पंजाबी स्थानीय वास्तुकला शैलियों के संयोजन का उपयोग करके बनाया गया एक घर है। ईंटें, चूना, मिट्टी, सुर्खी (पाउडर टूटी हुई ईंट), और लकड़ी सामान्य निर्माण सामग्री थीं। सभी कमरे एक केंद्रीय प्रांगण के चारों ओर बनाए गए थे। इस शैली का आज तक पालन किया जाता है, इसलिए लोग संस्कृति और शैली के अनुरूप अपने आर्किटेक्ट चुनते हैं।

पंजाब में शीर्ष 10 आर्किटेक्चर फर्म 2023

पंजाब में आपके अगले निर्माण और डिजाइनिंग प्रोजेक्ट के लिए यहां पंजाब के शीर्ष 10 आर्किटेक्ट हैं। जाँचने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

डिज़ाइन डी मैसन

ग्राहक संतुष्टि हमारे व्यवसाय, डिज़ाइन डी मैसन के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक है। आपके घर को डिज़ाइन करने से पहले, हमारी कंपनी आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं को ध्यान में रखना सुनिश्चित करती है। प्रत्येक ग्राहक को हमसे एक अद्वितीय डिज़ाइन प्राप्त होता है क्योंकि हम जानते हैं कि कोई भी दो लोग एक जैसे नहीं होते हैं और उनका डिज़ाइन एक जैसा नहीं हो सकता है। ज्यामितीय पैटर्न एक ऐसी चीज़ है जिस पर डिज़ाइन डी मैसन बहुत ध्यान देते हैं और उस पर बहुत अधिक जोर देते हैं, और यह आवश्यक रणनीति है जो हमारे ढांचे के साथ सबसे अच्छा काम करती है।

डिज़ाइन डी मैसन में इंटीरियर डिज़ाइनर, आर्किटेक्ट और बिल्डर एक साथ आते हैं, यह कंपनी 2019 में एआर रितु फोगाट और सह-संस्थापक एआर द्वारा स्थापित की गई है। अविनाश कौर. हमारे पास संस्थानों, घरों, व्यवसायों और होटलों के लिए विशेष भवन बनाने में 16 वर्षों से अधिक की विशेषज्ञता है। हमारी भरोसेमंद सेवाओं और उचित कीमतों के कारण, हम हरियाणा के सबसे प्रतिष्ठित इंटीरियर डिजाइनरों में से एक बन गए हैं।

पर हमसे संपर्क करें-

पता- कार्यालय- #15, दादू डेयरी के सामने, एम.एस. एन्क्लेव, ढकोली, जीरकपुर, पंजाब

हमें इस नंबर पर कॉल करें- +917837232915, 8196003560

मेल– designdemaison2@gmail.com

अभिव्यक्तियाँ आंतरिक और वास्तुकला

अग्रणी डिजाइन कंपनी एक्सप्रेशन इंटीरियर एंड आर्किटेक्चर, मोहाली, चंडीगढ़ में इंटीरियर डिजाइनर। कंपनी अत्यंत कुशल वास्तुकला और इंटीरियर डिज़ाइन सेवाएँ प्रदान करती है। छोटे और बड़े पैमाने पर आवासीय, औद्योगिक, स्वास्थ्य देखभाल, आतिथ्य और संस्थागत परियोजनाएं फर्म की विशेषज्ञता के क्षेत्र हैं। आपके सपनों के प्रोजेक्ट के लिए, वे संपूर्ण डिज़ाइन, इंजीनियरिंग और प्रोजेक्ट प्रबंधन की पेशकश करते हैं।

आर्किटेक्ट्स और इंटीरियर डिजाइनरों की एक अत्यधिक कुशल टीम, एक्सप्रेशन इंटीरियर एंड आर्किटेक्चर के पास 29 वर्षों से अधिक का संयुक्त अनुभव है।

पता- 42, लेवल 2, फेज़, एससीओ, 3बी2, मोहाली स्टेडियम रोड, साहिबजादा अजीत सिंह नगर, पंजाब 160059, भारत

दुग्गल कंस्ट्रक्शन

चंडीगढ़, न्यू चंडीगढ़ और मोहाली में, दुग्गल कंस्ट्रक्शन घरों, इमारतों और कार्यालयों के लिए स्थायी और शानदार वातावरण बनाता है। उनके पास आवासीय, वाणिज्यिक और औद्योगिक संरचनाओं की योजना बनाने, निर्माण करने और पुनर्निर्माण करने, प्रत्येक के अंदरूनी और बाहरी हिस्से को खत्म करने का वर्षों का अनुभव है। वे अपनी बेहतर उत्पादन गुणवत्ता का बहुत आनंद लेते हैं।

पता- इंडिया ट्रेड टावर ओमेक्स, चंडीगढ़

जेएसए स्टूडियो

एक प्रसिद्ध वास्तुकार के निर्देशन में, अमृतसर, पंजाब में शीर्ष वास्तुकला फर्मों में से एक। उनके प्रयास अपने काम के माध्यम से उत्साह, आश्चर्य, इच्छा और प्रसन्नता व्यक्त करके दैनिक जीवन को उन्नत बनाते हैं। प्रत्येक परियोजना उनके द्वारा सावधानीपूर्वक और विचारपूर्वक तैयार की जाती है, और उनके द्वारा डिज़ाइन की गई इमारतें और स्थान अंततः उनके ग्राहकों की विशेष आवश्यकताओं और विशिष्ट पहचान के अनुरूप होते हैं।

वे अपने काम में सहयोग को बहुत महत्व देते हैं और इसे डिज़ाइन प्रक्रिया की निरंतरता बनाए रखने के लिए आवश्यक मानते हैं। उचित बजट, कार्यक्रम, साइट और सर्वोत्तम मूल्य और वास्तुशिल्प गुणवत्ता की उपलब्धि के माध्यम से सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, वे अपने ग्राहकों, डिजाइन टीमों और परियोजना ठेकेदारों के साथ निरंतर बातचीत में संलग्न रहते हैं।

पता- पहली मंजिल, लेन नंबर 1, लॉरेंस रोड, कान्हा स्वीट के पास, दयानंद नगर, अमृतसर, पंजाब 143001

डिज़ाइन एंथम फ़ोरम

पंजाब के मोहाली में डिज़ाइन एंथम फ़ोरम के अनुसार, अच्छा डिज़ाइन गहन अध्ययन और जांच के साथ-साथ तकनीकी विशेषज्ञता और रचनात्मक निर्णय का परिणाम है। वे ऐसी जगहें विकसित करना चाहते हैं जहां लोग और गतिविधियां फल-फूल सकें। उनकी टीम प्रारंभिक अवधारणा से लेकर वास्तविक परियोजना के पूरा होने तक हर परियोजना का प्रबंधन करने के लिए योग्य है।

पता- हाउस 884, पहली मंजिल, पेट्रोल पंप के पास, मोहाली सेक्टर 79, मोहाली, 140308, पंजाब

आर्चीडिजाइन स्टूडियो

चंडीगढ़ और मोहाली में आर्किटेक्ट और डिज़ाइनरों के एक प्रमुख समूह को आर्किडिज़ाइन स्टूडियो (पंजाब) कहा जाता है। वे संस्थागत, वाणिज्यिक और आवासीय भवनों की एक विस्तृत श्रृंखला पर काम करते हैं। वे योजना, 3डी रेंडरिंग, इंटीरियर डिजाइन और वास्तुकला के लिए तकनीकी चित्र जैसी सेवाएं प्रदान करते हैं।

पता- #1975 बी, फेज़ 5, साहिबजादा अजीत सिंह नगर, पंजाब 160055, भारत

आर्चाइड्स

कंपनी परियोजना प्रबंधन, परियोजना समन्वय और वास्तुशिल्प और इंजीनियरिंग डिजाइन सेवाओं के क्षेत्रों में परामर्श सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी ने कई तरह की परियोजनाएं पूरी की हैं, जिनमें निजी आवास, अस्पताल, व्यावसायिक कार्यालय और वाणिज्यिक परिसर शामिल हैं। कंपनी पिछले चार वर्षों में एक सेवा-उन्मुख डिजाइन अभ्यास में विकसित हुई है, जो वास्तुशिल्प और इंजीनियरिंग सेवाओं के कुशल परियोजना प्रबंधन एकत्रीकरण पर अधिक जोर दे रही है।

पता- एफ-7/575, मॉल रोड, कश्मीर एवेन्यू, अमृतसर, पंजाब 143001, भारत

स्पेसिंग इनोवेटन

यह एक बिल्कुल नया, सक्रिय वास्तुकला व्यवसाय है जिसे 2015 में स्थापित किया गया था। मंजूरी, अनुमान, टर्नकी परियोजनाएं, इंटीरियर डिजाइन और इंजीनियरिंग सेवाएं स्पेसिंग इनोवेशन द्वारा पेश की जाने वाली कई वास्तुशिल्प सेवाओं में से कुछ हैं।

पता- एचई-293, फेज़ 5, सेक्टर 59, साहिबज़ादा अजीत सिंह नगर, पंजाब 160059, भारत

लिविंग स्पेस आर्किटेक्ट

लिविंग स्पेस आर्किटेक्ट्स नामक एक वास्तुशिल्प और इंटीरियर डिज़ाइन कंपनी उच्च-स्तरीय डिज़ाइन के लिए एक कस्टम, बहु-विषयक दृष्टिकोण प्रदान करती है। 1998 में अपनी स्थापना के बाद से, Ar. रविंदर सिंह और एआर. मनदीप सिंह ने रेस्तरां, कार्यालय, अस्पताल, घर और भव्य शोरूम सहित कई वाणिज्यिक और आवासीय परियोजनाओं पर काम किया है।

कंपनी का तेजी से विस्तार, बड़े पैमाने पर तैयार काम और प्रभावशाली ग्राहक प्रत्येक परियोजना को उच्चतम मानक पर पूरा करने के प्रति इसके समर्पण का प्रमाण हैं।

पता- #HJ-749, B.R.S. नगर, लुधियाना (पीबी) भारत

अंतरिक्ष संगीतकार

वर्षों के अनुभव वाली एक बहु-विषयक कंपनी, स्पेस कंपोज़र्स फ़्रांस और भारत में आवासीय, वाणिज्यिक और संस्थागत परियोजनाओं के लिए पूर्ण-सेवा वास्तुशिल्प, इंटीरियर डिज़ाइन, परिदृश्य और उत्पाद डिज़ाइन प्रदान करती है। उनके अजीब डिज़ाइन पारंपरिक कला और डिज़ाइन के प्रति उनके आकर्षण को पूरी तरह से दर्शाते हैं।

उन्हें फ़्रांस, जर्मनी और भारत में परियोजनाएँ बनाने का अनुभव प्राप्त हुआ, जिससे उनके डिज़ाइन रुख को एक स्थानीय स्वरूप मिला। उनकी विशेषता देश भर में डिज़ाइन किए गए प्रत्येक स्थान में क्लासिक और भव्य पहलुओं को शामिल करना है। वे कार्यालय भवन, बैंक्वेट हॉल और आवास, रेस्तरां और पब सहित कई परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं।

पता- 19-सी, पाम एन्क्लेव, सिधवां कैनाल रोड, राष्ट्रीय राजमार्ग 5, लुधियाना, पंजाब, 141122, भारत

निष्कर्ष

यह पंजाब के 10 सर्वश्रेष्ठ आर्किटेक्ट्स की सूची थी। इसलिए अपने अगले वास्तुशिल्प और भवन निर्माण प्रोजेक्ट की योजना बनाते समय इस सूची को अवश्य देखें। कंपनी के संचालन के बारे में अधिक जानने के लिए आप उनकी वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। आप उस व्यवसाय से भी संपर्क कर सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं को सर्वोत्तम रूप से पूरा करता है। मुझे आशा है कि आपको यह उपयोगी लगा होगा। मैं आपको अपना आदर्श घर ढूंढने में सफलता की कामना करता हूँ!